Abhishek Singh Rao | अभिषेक सिंह राव

कल मेरी एक क्लाइंट से बात हो रही थी। वह अमेरिका में रहती है।

उसका नाम पढ़कर मैं सोच रहा था कि वह भारत से ही होगी। कुछ देर तक प्रोजेक्ट पर बातें हुईं। तभी अचानक उसने मुझसे पूछा "क्या आप हिन्दू हैं?"

मैंने कहा "हाँ और आप?" उसने कहा "हाँ मैं भी हिन्दू हूँ और मुझे अन्य हिन्दुओं से मिलकर बहुत प्रसन्नता होती है।"

मैंने पूछा "भारत में आपके रूट्स कहाँ से हैं?" उसने कहा "नहीं, मैं तो भारत से नहीं बल्कि 'गयाना' से हूँ!"

मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ किन्तु अपने भावों को सँभालते हुए मैं कुछ अन्य विषयों पर बातें करने लगा।

आश्चर्य इस बात का था कि अमरीका में रहने वाली एक गयाना की हिन्दू कितने सहज ढंग से स्वयं को हिन्दू बता रही है और उस विषय में सामने वाले व्यक्ति को पूछ भी रही है। उसके लिए यह संकोच का नहीं अपितु पहचान और सम्मान विषय है। किन्तु हम भारतीय हिन्दुओं पर पता नहीं कौनसा मनोवैज्ञानिक दबाव है कि हम कहीं भी स्वयं को हिन्दू नहीं बता पाते हैं!

भारत का हिन्दू स्वयं को गाँधीवादी बता देगा, समाजवादी बता देगा, राष्ट्रवादी, एकात्मवादी, अहिंसावादी, अम्बेडकरवादी और ऐसे तमाम 'वादी' किन्तु जो उसकी मूल पहचान है 'हिन्दू' उसे बताने में कतराता रहेगा। अधिकांशों को तो पता भी नहीं होता है कि उनकी पहचान में 'हिन्दू' भी बताया जा सकता है! जबकि भारत के बहार के इंडोनेशिया, मॉरिशस, फिजी, गयाना, सूरीनाम, जमैका, त्रिनिदाद और टोबैगो के हिन्दु बड़े ही सहज तरीके से स्वयं की पहचान हिन्दू बताते हैं और अपनी परम्पराओं पर गर्व भी करते हैं।

क्या आप कल्पना भी कर सकते हैं कि कोई भारतीय हिन्दू इस तरह की बिज़नेस टॉक में सामने वाले विदेशी से यह पूछ ले कि "आप हिन्दू हैं या नहीं?"

विदेशी के सामने तो ठीक किन्तु भारत में ही हम अपने विद्यालय या ऑफिस में भी कभी स्वयं की पहचान हिन्दू नहीं बता पाते हैं।
आज भारत के किसी भी मठ में चले जाइये आपको अच्छी-खासी संख्या में विदेशियों का जमावड़ा दिखेगा! क्या वे सड़कें और बिल्डिंगे देखने भारत में आये हैं? नहीं! वे यहाँ केवल इसलिए आये क्योंकि यहाँ की पहचान हिन्दू है और वे इसे समझना और जानना चाहते हैं।

तो यदि हम हमारी इस पहचान को भी भुला देंगे तो हमारे पास और कुछ बचेगा ही क्या? इसलिए आवश्यक है कि सबसे ऊपर हम हमारी हिन्दू पहचान को ही रखें।

नोट: फोटो मात्र अभिव्यक्ति के लिए है। यह महिला गयाना की हिन्दू धार्मिक सभा की अध्यक्ष है।

2 years ago (edited) | [YT] | 551